HomeFinanceक्या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आप अधिक पैसा खर्च करते...

क्या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आप अधिक पैसा खर्च करते हैं?

क्रेडिट कार्ड, यदि जिम्मेदारी से उपयोग किया जाता है, तो यह बहुत मददगार हो सकता है। यदि आप क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं तो आप एयरलाइन मील और कैश बैक लाभ अर्जित कर सकते हैं। आप इन लाभों का आनंद उठा सकते हैं और महंगे ब्याज शुल्क से बच सकते हैं यदि आप हर महीने अपने कर्ज का पूरा और समय पर भुगतान करते हैं। हालांकि, शोध से पता चलता है कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आप नकदी का उपयोग करने से अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं। यह मनुष्य के मनोवैज्ञानिक पहलू के कारण है क्योंकि आपको लगता है कि अब आपको पैसे नहीं देने हैं। अगर आपको लगता है कि आप अधिक पैसा खर्च करने की अपनी प्यास को नियंत्रित कर सकते हैं। आप अधिक खर्च करते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आप बाद में भुगतान कर सकते हैं जिस पर आपको अधिक खर्च करने के लिए कहा जाता है। यहाँ इन मनोवैज्ञानिक दिमागों के पीछे के तर्कों पर चर्चा की गई है। 

जब आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप अधिक खर्च क्यों करते हैं?

क्या कभी ऐसा होता है कि आपके प्लास्टिक (या धातु) क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करने से ऐसा लगता है कि आप असली पैसे की तुलना में मजाक के पैसे खर्च कर रहे हैं? यह एक सामान्य अनुभूति है। और अध्ययन से पता चलता है कि जब लोग खरीदारी करने के लिए नकद के बजाय क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो वे अधिक पैसा खर्च करते हैं – अक्सर काफी अधिक पैसा।

यह तार्किक है। नकद एक कागज का टुकड़ा है जिसके साथ एक मौद्रिक मूल्य जुड़ा होता है। जब आप इसे खर्च करते हैं तो आपके बटुए में कम पैसा होता है। जैसे ही आप खरीदारी करते हैं, आपके बटुए से पैसा गायब हो जाएगा। आप इसे नोटिस करें और इसके बारे में सोचें। हालांकि, क्रेडिट कार्ड के व्यापक उपयोग के बाद से, लेनदेन कम पारदर्शी हो गए हैं। आप केवल वर्तमान के बारे में सोचते हैं, भविष्य के बारे में नहीं, जब आपको अपनी खरीद के लिए बिल का भुगतान करना होगा और आपसे भारी ब्याज दर वसूल की जाएगी और यदि आप ऐसा करने में असमर्थ थे। यदि आप अपने आप पर नियंत्रण रखते हैं तो आप निश्चित रूप से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने आप को नियंत्रित नहीं कर पाएंगे और अंततः आप जितना भुगतान कर सकते हैं उससे अधिक खर्च करेंगे, तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। 

क्रेडिट कार्ड खर्च करने के सकारात्मक पहलू

अपने क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करना अच्छी बात है। आप कई लाभों का आनंद ले सकते हैं यदि आप इसे ‘असली’ नकद की तरह मानते हैं और जो आप जानते हैं उसे स्वाइप करें आप पूर्ण और समय पर वापस भुगतान कर सकते हैं।” साथ ही, क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट में सुधार करने में मदद करते हैं जबकि आपको काफी लाभ अर्जित करने की अनुमति भी देते हैं। बेशक , आपके पास कई परिस्थितियों में बहुत कम विकल्प हो सकते हैं। क्रेडिट कार्ड आपके लिए एकमात्र विकल्प हो सकता है यदि उस दिन आपके बटुए में पर्याप्त नकदी नहीं है, या यदि आपके पास अचानक आपात स्थिति है या आपकी वित्तीय स्थिति में बदलाव है। कई के लिए कारण, ग्राहक और कर्मचारी सुरक्षा सहित, कुछ प्रतिष्ठान अब नकद स्वीकार नहीं करते हैं।

अंत में, हालांकि, जिम्मेदार क्रेडिट कार्ड का उपयोग एक सकारात्मक बात है।

यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग क्यों करना

  • चाहिए- एकमुश्त बोनस- कुछ भी नहीं क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय एकमुश्त बोनस देता है। आकर्षक लाभ वाले क्रेडिट कार्ड नियमित रूप से अच्छे क्रेडिट वाले आवेदकों के लिए स्वीकृत होते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर के लिए इनाम अंक अर्जित करने की अनुमति देते हैं।
  • कैश बैक – सर्वश्रेष्ठ कैश-बैक कार्ड में शामिल हैं ई सस्ती फीस और ब्याज दरें, साथ ही उच्च रिटर्न दर।
  • सुरक्षा- क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से धोखाधड़ी में पैसे खोने का जोखिम कम हो जाता है।
  • अनुग्रह अवधि- जब आप खरीदारी करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपका पैसा तुरंत आपके खाते से ले लिया जाता है। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खरीदारी करते हैं, तब तक पैसा आपके चेकिंग खाते में तब तक रहता है जब तक कि आपके क्रेडिट कार्ड से भुगतान का भुगतान नहीं हो जाता।
  • बीमा – अधिकांश क्रेडिट कार्ड कई अंतर्निर्मित उपभोक्ता सुरक्षा उपायों के साथ आते हैं, जैसे कि किराये के वाहन बीमा, यात्रा बीमा, और उन उत्पादों पर विस्तारित वारंटी जो निर्माता की गारंटी से परे हैं।
  • क्रेडिट कार्ड लगभग हर जगह स्वीकार किए जाते हैं – क्रेडिट कार्ड पूरी दुनिया में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं।
  • क्रेडिट का निर्माण- यदि आपके पास अधिक सिबिल स्कोर नहीं है या आप इसे सुधारने के लिए काम कर रहे हैं, तो क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करने से मदद मिल सकती है क्योंकि क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता क्रेडिट ब्यूरो को आपकी भुगतान गतिविधि की रिपोर्ट करते हैं।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के फायदे और नुकसान

यदि आप क्रेडिट की दुनिया में नए हैं, तो यहां माइक्रोप्लास्टिक कार्ड के लाभों और कमियों के बारे में संक्षेप में बताया गया है ताकि आप एक के लिए आवेदन करने पर विचार कर सकें।

क्रेडिट कार्ड के लाभ:

  1. लागत रिकॉर्ड रखना – एक क्रेडिट कार्ड कार्ड के साथ किए गए प्रत्येक लेनदेन का ट्रैक रखता है, और आपके मासिक क्रेडिट कार्ड विवरण में एक विस्तृत सारांश शामिल होता है।
  2. खरीद सुरक्षा- क्रेडिट कार्ड के लाभ खो जाने, नष्ट हो जाने या कार्ड चोरी हो जाने पर बीमा के रूप में अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  3. ईएमआई विकल्प – आप एकमुश्त भुगतान करने और अपने बैंक खाते के खत्म होने का जोखिम उठाने के बजाय समान मासिक भुगतान में अपने आइटम का भुगतान करना चुन सकते हैं।
  4. छूट, ऑफ़र और प्रोत्साहन – अधिकांश क्रेडिट कार्ड आपको अपने कार्ड का उपयोग करने के लिए लुभाने के लिए कई प्रकार के ऑफ़र और प्रोत्साहन के साथ आते हैं।
  5. आसान क्रेडिट एक्सेस: सबसे महत्वपूर्ण क्रेडिट कार्ड पर्क वह आसानी है जिसके साथ आप क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड विलंबित भुगतान के आधार पर काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अभी अपने कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और बाद में भुगतान कर सकते हैं।
  6. एक क्रेडिट लाइन की स्थापना : यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बैंकों को यह देखने की अनुमति देता है कि क्या आपके क्रेडिट कार्ड के भुगतान और उपयोग के आधार पर आपके पास एक सक्रिय क्रेडिट इतिहास है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की कमियां:

  1. घोटालों के खतरे: हर महीने, अपने बिल की समीक्षा करके पुष्टि करें कि यह आपके लेनदेन को सटीक रूप से दर्शाता है और धोखाधड़ी वाले कार्ड के उपयोग के कोई संकेतक नहीं हैं।
  2. अल्पावधि के लिए टीज़र दरें मुश्किल हो सकती हैं: यदि आप बढ़िया प्रिंट नहीं पढ़ते हैं, तो आप अनुमान से अधिक ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।
  3. प्रलोभन: वे अधिक खर्च करना आसान बनाते हैं क्योंकि वे उपयोग करने में बहुत आसान होते हैं।
  4. ब्याज शुल्क: यदि आप पर कर्ज है, तो आप जो कुछ भी खरीदते हैं वह अधिक महंगा होगा।
  5. शुल्क: कुछ खातों के लिए वार्षिक शुल्क है। शुल्क और उच्च ब्याज दरें नकद अग्रिमों से जुड़ी हो सकती हैं।
  6. अदृश्य लागतें: क्रेडिट कार्ड पहली नज़र में आसान और स्पष्ट प्रतीत होते हैं, लेकिन उनमें कई प्रकार के छिपे हुए शुल्क शामिल होते हैं जो समय के साथ जुड़ सकते

हैं। यह आपके क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। यदि क्रेडिट कार्ड का नैतिक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है, तो आप अत्यधिक कर्ज और जुर्माने के बोझ तले दबे हो सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments